(CORONA) कोरोना से बचाव कैसे करे जाने

कोरोना वायरस से कैसे बच




कोरोना वायरस हाँ ये नाम आज पूरी दुनिया में हर किसी के जुबान पर है साइद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो कोरोना वाइरस के बारे में नही जनता होगा।  आज पूरी दुनिआ इस वायरस से डरी हुई है क्यों के इसका अभी तक कोई इलाज नही है। और हज़ारो लोग मरे जा चुके है चीन से सुरु हुआ  ये वायरस आज पूरी दुनिआ में फ़ैल चूका है 185 देश इस वायरस की चपेट में आ चुके हे अब तक और 7000 से ज़ादा लोग मर चुके है और अब ये इंडिया में भी आ चूका है तो इसे बचने के कुछ उपाय हम आप को बताना चाहते है।

कोरोना हारना हैै तो हाथ धोना है






हा अगर आप कोरोना को अपने पास आने से रोकना चाहते है तो हाथ साबुन से धोते रहे बार बार  साबुन में वो समर्ता  है जिसे वायरस नस्ट   हो  जाता है  बड़े बड़े डाॅकटर ने ये दावा किया है साबुन से हाथ धोने से कोरोना को मारा जा सकता है तो जहा तक मैं जनता हूँ साबुन तो सब के घर में होता है तो बस साबुन को घिस घिस कर ख़त्म करते रहिये।

कब और कैसे धोना है हाथ




हाथ धोने का मतलब ये नही बस साबुन लगाया और पानी से धो लिया इसका भी एक तरीका है वो आप को फॉलो करना है तब ही वायरस ख़त्म होगा।

साबुन को अच्छे से दोनों हाथ में मलना है और कम से काम 30 सेकण्ड्स तक हाथो को मलना है हर जगा से फिर आप को पानी से हाथ धो लेना है।

जब आप बहार से घर आये हो ऑफिस स्कूल से आये हो तब आप को हाथ धोना जरुरी है।

भीड़ को कहना है बाई बाई




यस भीड़ भाड़ वाली जगा से दूरी बना ले आज से ही हो सके तो ऑफिस का काम घर पर से करे रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट मॉल वगेरा में जाने से बचे किसी भी तरह के धार्मिक या सांस्कृतिक  कार्यक्रम  को अवाइएड करे  यहाँ तक की अपने रिस्तेदारो को भी मिलने से बचे वीडियो कॉल से बात चित करे फेस तू  फेस न मिले

लव बर्ड्स अपने लव पार्टनर से दुरी बना ले 1 महीने तक रोमांस न करे किश हुग  सेक्स से दूर रहे अपने और अपने पार्टनर की सलामती के लिए।

खान पान का रखे धयान




कोरोना से बचने के लिए शुद्ध और पौष्टिक  भोजन  ले  बाजार में मिलने वाले  फ़ास्ट फ़ूड जंक फ़ूड को ना कहे  बाजार में मिलने वाले स्नेक आप की रोग प्रतिकारक शक्ति को कमज़ोर कर सकते जिसकी वजह से कोविद 19 या कोई भी बीमारी आप को आसानी से अपना शिकार बना सकती है सिर्फ घर का खाना खाये सॉफ्ट ड्रिंक सोडा शराब  स्मोक से दूर रहे।

#coronavirus #handwash


Post a comment

0 Comments